आज से यह मेरा हिन्दी चिट्ठा हो गया है

नमस्ते!
यह चिट्ठा मैंने ग्यारह साल के बाद खोल दिया है क्योंकि हिंदी का और प्रयोग करना चाहती हूँ और चिट्ठे पर लिखना उपयोगी अभ्यास हो सकता है.
शायद कोई इसे नहीं पढ़ेगा पर कोई बात नहीं क्योंकि यह चिट्ठा विशेष रूप से अपने आप और अपने अभ्यास के लिए है.


खांसी की वजह से कुछ दिनों के बाद आज मैं गाने का रियाज फिर से करने लगी. राग मेघ का रियाज़ शुरू किया है और नए-नए स्वरों का आनंद लेने लगी हूँ. बरसात का मौसम नहीं होने पर भी मैं इस राग का अच्छा रियाज़ करना चाहती थी क्योंकि गुरुजी से लंदन में पिछली गर्मियों के दौरान सीखने लगी थी लेकिन उसके लिए मुझे काफी समय अब तक नहीं मिला. पहले परीक्षाएं तैयार करना पड़ा था और बाद में अपनी कई कक्षाओं और कार्यक्रमों की तैयारी करनी थी.



आजकल की छुट्टियों में भी बहुत काम करना था लेकिन अभी आवाज़ बेहतर हो गई और पूरी साधना कर सकती हूँ.

नया राग शुरू करना हमेशा थोड़ा-सा मुश्किल होता है क्योंकि उसकी स्वरों की सीढ़ी की आदत अभी तक नहीं आ चुकी है पर सबसे अच्छा आनंद स्वर साधना से आ जाता है और गुरुजी की बहुत याद आती हैं. मेरा सौभाग्य है कि इस महीने के अंत में उनसे मिलने का मौका मिलेगा और इसकी वजह से मुझे बड़ी खुशी है. इस साल भारत नहीं जा सकी लेकिन इटालियन भाषा में एक कहावत है कि मुहम्मद पर्वत तक न जा सके तो पर्वत मुहम्मद तक जाएगा.
इस नए साल के लिए मैं बहुत सारी योजनाएँ अभी तक करने लगी हूँ. सबसे पहले हिन्दी का प्रयोग रोज करना चाहती हूँ और इस चिट्ठे पर भी अक्सर लिख दूँगी .
इटली में आज रात को epiphany तो है. यह ईसाई धर्म संबंधित त्यौहार केवल नहीं होता, क्योंकि इटालियन संस्कृति में हम befana का त्यौहार भी मनाते हैं. Befana होलिका राक्षसी जैसी की एक पारंपरिक भूमिका होती है जो अच्छे बच्चों को मिठाई लेकर आती है. वह बुढ़िया है जिसकी कठपुतली बड़ी आग में जला देते हैं. मेरे शहर की बोली में लोग यह 'बुढ़िया को जलाओ' कहते हैं.


हमारे यहाँ सर्दियों की छुट्टियाँ नए साल के दिन से नहीं ख़तम हो जाती हैं क्योंकि epiphany हम बहुत मनाते हैं.

Epiphany तक हम लोग manger रख लेते हैं और मानते हैं कि epiphany के बाद carneval की शुरुआत होती है जैसे कि होलिकादहन का दूसरा दिन उत्तर भारत में लोग होली खेलते हैं.
शायद इस कारण होली मेरा सबसे प्रिय त्योहार है.
Befana के त्यौहार का अर्थ होली के जैसे पुराने साल को दूर करना है इसलिए इसका प्रतीक झाड़ू है. Epiphany की बहुत बधाई हो!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भाषा की ज़रूरत के बारे में

वेनिस से मेरा लगाव

प्रारंभिक इटालियन भाषा सीखें - अभिवादन