वेनिस से मेरा लगाव

नमस्ते!
वेनिस
कुछ दिनों पहले मैं किसी भारतीय इंसान से वेनिस के बारे में बात कर रही थी और सोचा है कि इस शहर के बारे में मेरे हिन्दी ब्लॉग पर भी बताना अच्छा होगा। मैं ने वेनिस के विश्वविद्यालय में पढ़ाई की थी और इस वजह से वहाँ पर कई सालों के लिए रही थी। वेनिस भारत की संस्कृति के प्रति मेरा प्रेम भी होने लगा।

मैं वेनिस के पास एक शहर में पैदा हुई हूँ लेकिन जब से वेनिस में ही रहने लगी थी तब से उसके लिए मेरा प्रेम बढ़ता गया और आजकल वेनिस में न रहने पर भी मैं उसको अपने जन्मस्थान से अधिक अपना शहर मान लेती हूँ। जाने क्यों वेनिस पहुंचते ही हर बार मेरा दिल धड़कने लगता है।

वेनिस में रहना एक खास अनुभव होता है जो सिर्फ इसका सैर करने से समझा नहीं जा सकता। वेनिस में मेरी पहली रात की याद अभी तक है, गाड़ी के बिना किसी शोर, वेनिस की गालियों में बस लोगों की पत्थर पर गूंजती हुई पदचाप और आवाज़ें...



चीनी फाउंडेशन में गुरूजी सुनंदा शर्मा का कार्यक्रम 
जब थोड़े दिन हुए मैंने सुना है कि वेनिस में ऊंची लहरों के कारण असमान्य बाढ़ आ गयी जिससे शहर को बड़े नुकसान हो गए थे तो इसने मुझे दुखी कर दिया जैसे कि वह किसी प्रियजन के साथ हुआ हो।

बीस सालों से ज़्यादा पहले वेनिस के विश्वविद्यालय पर मैं हिन्दी पढ़ने लगी और कुछ सालों बाद चीनी फाउंडेशन में हिन्दुस्तानी गायन भी सीखने लगी। तब से मेरी ज़िंदगी कभी एक जैसी नहीं रही क्योंकि मेरा उद्देश्य मिल गया था।


सन सेरवोलो द्वीप पर गुरूजी सुनंदा शर्मा शिष्य लोगों के साथ 
चीनी फाउंडेशन तो एक मशहूर संस्थान है जो वेनिस में संस्कृति का प्रचार करता है और उसमें एक व्यवस्था है जो विदेशी संगीत परंपराओं का समर्थन करता है। विशेष रूप से वे भारतीय शास्त्रीय संगीत से संबंधित होते रहे। वहीँ मैं वर्ष २००० से ध्रुपद गायिकी इतालियन गायिका श्रीमती एमेलिया कूनी से सीखने लगी थी और १८ सालों के बाद मेरा सौभाग्य था कि उन्होंने मेरी गुरुजी विदुषी सुनंदा शर्मा के गायिकी कार्यक्रम का आयोजन किया था। उस अवसर पर मैंने वेनिस के सन सेरवोलो द्वीप पर गुरुजी के हिन्दुस्तानी गायन का वर्कशॉप भी आयोजित किया था।


बिना वेनिस से मेरे लगाव के शायद मैं भारतीय संस्कृति और संगीत में इतनी रुचि नहीं रखूंगी।

आजकल मुझे वेनिस जाने का बहुत कम मौक़ा मिलता है पर वह शहर मेरे दिल में हमेशा विशेष स्थान रख लेता है

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भाषा की ज़रूरत के बारे में

प्रारंभिक इटालियन भाषा सीखें - अभिवादन